GuidePedia

0

देश में जल्द शुरू होगा WhatsApp पेमेंट फीचर, 10 लाख लोग कर रहे टेस्टिंग
देश में जल्द शुरू होगा WhatsApp पेमेंट फीचर, 10 लाख लोग कर रहे टेस्टिंग- Technicalvkay.com
देश में करीब 10 लाख लोग व्हॉट्सएप भुगतान सेवा (WhatsApp Payment) का 'परीक्षण' कर रहे हैं. कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि हम भारत सरकार, एनपीसीआई और कई बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे इसका विस्तार और लोगों तक किया जा सके. व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर को पेटीएम से चुनौती मिलेगी. पिछले कुछ समय से इसकी बीटा टेस्टिंग चल रही है. फेसबुक की इकाई व्हॉट्सएप ने अभी तक अपनी सेवा की शुरुआत की तारीख घोषित नहीं की है, लेकिन इसके आने वाले कुछ दिनों शुरू होने की उम्मीद है.

व्हॉट्सएप के प्रवक्ता ने बताया करीब 10 लाख लोग व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर की टेस्टिंग कर रहे हैं. हमें इस पर पॉजीटिव रिस्पांस मिल रहा है. लोग मैसेज भेजने जैसे तरीके से पैसा भेजने की सुविधा का आनंद ले रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा कि व्हॉट्सएप भारत सरकार, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और कई बैंकों के साथ मिलकर काम कर रही है, जिससे अधिक से अधिक लोगों तक इस फीचर को पहुंचाया जा सके और देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था को सपोर्ट किया जा सके.
गौरतलब है कि व्हॉट्सएप को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से वित्तीय लेनदेन को बैंकों के साथ गठजोड़ करने के लिए एनपीसीआई की अनुमति मिल गई है. इससे पहले पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने आरोप लगाया था कि व्हॉट्सएप के भुगतान प्लेटफार्म में यूजर्स के लिए सुरक्षा जोखिम है और यह दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही है.
आरबीआई ने सभी भुगतान प्रणाली परिचालकों के लिए यह अनिवार्य किया है कि भुगतान से संबंधित आंकड़े सिर्फ भारत में स्टोर किए जा सकते हैं. इसे पूरा करने के लिए उन्हें छह महीने का समय दिया गया है.

Post a Comment

 
Top